वीज़ा क्या है?

वीज़ा क्या है?

एक देश से दूसरे देश में जाना हो तो उसके लिए वीज़ा की जरूरत पड़ती है। ऐसा साधरणतः सभी को मालूम है । लेकिन वीजा एक नहीं अनेकों प्रकार के होते है। और प्रत्येक देश अपने हिसाब से शर्ते व नियम बनाता है। इसलिए आज हम अपने ब्लॉग के माध्यम से बीजा के बारे में जानकारी दे रहें है। ताकि आप अगर अपने देश से बाहर जाएं तो अपनी सुविधानुसार वीज़ा का चयन करें ।

 

वीजा क्या है?

वीज़ा का सामान्य तौर पर वह दस्तावेज है जो अनुमति देता है कि कोई किसी देश में कहां और कितने दिन कोई रहेगा । वीजा मुहर को पासपोर्ट में लगाया जाता है और इस बात की तस्दीक की जाती है देश में आने वाला व्यक्ति कितने दिन रहेगा। अगर भारत की बात करें तो हमारे देश में 11 प्रकार की वीज़ाएं होती है। सबसे पहले आपको बताना चाहेंगे कि आप को अगर किसी दूसरे देश में जाना हो तो सबसे पहले आपको पासपोर्ट बनवाना पड़ेगा । और फिर आपको वीज़ा के लिए आवेदन करना पडे़गा । और जब आपको वीज़ा मिल जाएगा तो उस पासपोर्ट में मुहर के रूप में लगेगा । इसके माध्यम से आप दूसरे देश में प्रवेश कर सकते है।

उद्देश्य पर आधारित वीजा

इस के अंतर्गत एक पारगमन वीजा आता है जिसमें हम एक देश से होकर किसी अन्य देश के लिए जाते है और यह कुछ घंटे से लेकर 10 दिनों तक का हो सकता है।
इसके बाद

गांधीजी को क्यों नहीं मिला नोबल पुरस्कार?

आश्चर्य की बात है कि जिस शख्स ने पूरे विश्व को सत्य अहिंसा का संदेश दिया और विश्व को एक नया मार्ग दिया । उन्हें नोबल पुरस्कार से अभी तक नहीं नवाजा गया है....

बच्चों को खान-पान का ध्यान देने में क्या सावधानियां रखनी चाहिए।

previous arrow
next arrow
previous arrownext arrow
Slider

अल्प कालीन वीजा

इसमें व्यक्ति कुछ दिनों के लिए किसी अन्य देश में ठहरने की अनुमति प्राप्त करता है। इसके अंतर्गत आप घूमने फिरने,मीटिंग या फिर किसी के यहां शादी ब्याह जैसे कार्यक्रम में शरीक होने जाते है।

दीर्घ कालीन वीजा

दीर्घ कालीन वीजा में किसी को लम्बे समय तक किसी देश में रहने की अनुमति प्रदान की जाती है। इसे प्राप्त करने वालों में छात्र वर्ग या नौकरी के लिए जाने वाले व्यक्ति आते है। जो किसी देश में लम्बे समय तक ठहरते है।

भारत सरकार निम्नलिखित प्रकार की वीजा जारी करती है,  उनके नाम इस प्रकार है।

ईवीजा
डिप्लोमेट वीजा
एमरजेंसी वीजा
प्रवेश वीजा
पत्रकारिता वीजा
मेडिकल वीजा
मिशनरी वीजा
दो महिने के अंदर दो बार प्रवेश वीजा
छात्र वीजा
Transit वीजा
फिल्म वीजा

अगर कोई विशेष केस nationality  का केस न हो तो वीजा बनाने में सामान्यतः 3 कार्य दिवस लगते है ।
एक नजर डालते है प्रमुख वीजा परः-

टांजिट वीजाः– इस प्रकार के वीजा में व्यक्ति को किसी दूसरे देश में जाने के लिए जब किसी तीसरे देश से होकर गुजरना पड़ता है। तो उसे Transit वीजा लेना होता है। यह ज्यादा से ज्यादा पांच दिनों के लिए दिया जाता है।
टूरिस्ट वीजाः– इस प्रकार के वीजा केवले घूमने -फिरने के लिए ही दिया जाता है । हांलांकि कुछ देश अपने देश में टूरिस्ट वीजा की इजाजत पहले नहीं देते है। 2004 से सउदी अरब ने अपने यहां टूरिस्ट वीजा देना शुरू किया ।

फिल्म वीज़ा :- अगर आप फिल्म निर्माण से जुड़े है और आपको फिल्म की शूटिंग के लिए ऑउटडोर लोकेशन पर जाना हो तो फिल्म वीजा की जरूरत पड़ेगी।
मेडिकल वीज़ा :- इस प्रकार के वीज़ा में इलाज के लिए दूसरे देश जाने पर दिया जाता है। यह कितने दिनां को होगा । यह इलाज पर ही निर्भर रहता है।
मिशनरी वीज़ाः– धार्मिक कार्य के लिए अगर आप किसी अन्य देश में जा रहें है तो आपको मिशनरी वीजा की जरूरत पड़ती है। यह एक एकल प्रवेश वीजा़ है।

इसे भी पढ़िए।बीमा क्यों जरूरी है?

पार्टनर वीजाः– अगर कोई व्यक्ति दूसरे देश से अपने जीवन साथी को अपने पास बुलाना चाहता है तो वह पार्टनर वीजा के माध्यम से ही बुला सकता है। दूसरे अर्थ में जीवन साथी को दिया जाने वाला वीजा को पार्टनर वीजा कहते है। यह शादी-शुदा लोगों को दिया जाता है।
छात्र या स्टूडेंट वीजाः– अगर आपको किसी देश में जाकर पढ़ाई करना हो तो आपको स्टूडेंट वीजा लेना पड़ेगा। यह विशेष तौर पर छात्रों के लिए ही बनाया गया है।
वर्किंग हालिडे वीजाः– यह उन लोगों के लिए होता है। जो किसी कम्पनी के माध्यम से वर्किंग हॉलिडे कार्यक्रम के तहत किसी दूसरे देश में भेजे जाते है।
डिप्लोमेटिक वीजाः- यह वीजा पूर्ण रूप से राजनियकों के लिए होता है। और उनके लिए भी जो वहां राजनितिक सलाहकार या राजदूत के रूप में नियुक्त किए जाते हैं।
जर्नेलिस्ट वीजा :- इस प्रकार की वीजा उन पत्रकारों या पत्रसमूह से जुड़े लोगों के लिए दी जाती है जिन्हें समाचार संकलन के लिए दूसरे देश में जाना होता है ।
पेंशन वीजाः– कुछ देशों में ही यह वीजा जारी किया जाता है। जिसमें व्यक्ति का उद्देश्य किसी देश में जाकर पैसा कमाना नहीं होता है। बल्कि एक उम्र के बाद वह किसी देश में आराम करने के लिए जाना चाहता है और रहता हैं ।
कॉमन :– इस वीजा के द्वारा हम एक से अधिक देशों में जा सकते है। मगर यह तभी संभव है जब उस देशों के साथ आपके देश से कोई व्यापारिक या राजनीकि समझौता हुआ हो।
कुछ ऐसे भी देश है जहां जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं पड़ती है। जैस कतर तथा नेपाल ।अमेरिका महाद्वीप में भी 36 देशों को वीजा पर छूट दिया हुआ है।
वीजा के बारे में आपको दी जानकारी कैसी लगी ? कृपया इसे कमेंट बॉक्स पर अपने कमेंट लिखें ।

adji

Leave a Reply

Your email address will not be published.