Spoken English Guru

Spoken English Guru

अगर आपको अंग्रेजी सीखने की तमन्ना है और आप कुछ ऐसा संस्थान खोजने जा रहें है जो आपको अंग्रेजी भाषा का ज्ञान करा दे। या आपको बोलना, लिखना और पढ़ना सीखा दे कहीं जाने के जरूरत नहीं है आप सीधे Google Play Store पर जाईए ! और सर्च बॉक्स पर स्पोकन इंग्लिश गुरू डाउन लोड कीजिए ! यह बिल्कुल मुफ्त है।
4.7 की रेटिंग वाला यह ऐप अंग्रेजी सीखाने के सभी पहुओं को बखूबी बताया है । इसे अंग्रेजी सीखाने वाली पोर्टल Englishwale.com ने शुरू किया। और इसमें दिए गए विषय वस्तु किसी भी सीखने वाले की जरूरत को पूरा करते है ।
इस मोबाईल App की खूबी है कि प्रतिदिन प्रयोग किए जाने वाले इंग्लिश की जानकारी से इसका एक होम पेज खुलता है । और ये जानकारी इस प्रकार अपडेट की जाती है कि  सीखने वाले की जानकारी पूरी हो सके जैसे रोजमर्रा में हम कई बाते बोलते हैं और सवाल उठाते है , यह  एक कदम है सक्षम भारत की दिशा में सक्षम भारत मिशन की शुरूआत

क्या विशेषताएं है इस App में

मोबाईल App के बारे में बताता हूॅ । यह App उन लोगों के लिए भी मजेदार है जिन्हें अंग्रेजी का कार्यसाधक ज्ञान है ।  जो बालचाल की अंग्रेजी सीखना चाहते है इसे एक बार अवश्य आजमाए। इस ऐप को डाउन लोड करते ही सबसे पहले आपको नाम और फोन नम्बर रजिस्टर करवाना होता है । और फिर प्रतिदिन आप अंग्रेजी के शब्द ,वाक्यों और उनके सही सही उच्चारणों को सीख सकते हैं।इसमें एक पेज है स्टडी का जिसमें आप अभ्यास, और अपने सीखे गए वाक्यों और शब्दों को एक टेस्ट के रूप में देकर अंक अर्जित कर सकते है। इसमें कई पाठ या लेसन बने हुए हैं , इनकी कैटगरी है :-
वीडियो के द्वारा सीखें
क्वीज से अपना ज्ञान बढ़ाएं
फिर अभ्यास सेक्शन होता है
उच्चारण और शब्द ज्ञान कैसे बढ़ाए इसके अभ्यास और विडियो और टेक्ट के रूप में दिए गए हैं। दैनिक जीवन में बोले जाने वाले शब्दों की 5000 से अधिक संख्या है जो इसमें दी गई है जिन्हें 100 लेसनस में बॉंटां गया है।

फिर कहानियां के अनुवाद का सेक्शन है
और प्रतिदिन एक नए शब्द से आपको परिचित कराया जाता है।
इसके अलावा तमाम लेक्चर से वीडियो भी आप देख सकते हैं । वैसे इसका एक YouTube चैनल भी है जिसके 2340514 Subscribersहैं और यह एक सिद्धांत के साथ शुरू होता है जिसकी लाईन होम पेज पर ही आपको मिल जाएगी।

‘‘हमे अपनी मातृ भाषा पर गर्व है और हमेशा रहेगा मगर इंग्लिश सीखना आज की जरूरत है’’ घर बैठे अंग्रेजी सीखें’’ जैसे उद्देश्य से सक्षम भारत बनाने की दिशा में एक प्रयास है ।

आईए  ऐसी सोच को अमील जामा पहनाने वाले शख्स के बारे में बात करते हैं । वे हैं आदित्य राना,

कौन है आदित्य राना ?

आदित्य राना दिलशाद कॉलोनी दिल्ली के रहने वाले है और उन्होंने अग्रेजी सीखाने का बीड़ा 2009 उसे उठाया और आज भी यह सिलसिला जारी है। 2009 से 2012 तक लगभग आदित्य राना ने 3000 एसे छात्रों अंग्रजी सिखाया जो या तो गरीब थे या फिर हिन्दी माध्यम से पढ़े लिखे होने के कारण उन्हें अंग्रेजी भाषा ही भंयकर लगती थी । चूकि अंग्रेजी सीखना जरूरी है और कैसे सीखें सिर्फ English Guru को ही मालूम है ।
यहां खास बात यह है कि कोचिंग के संस्थापक आदित्य ने भी अपनी पढ़ाई हिन्दी माध्यम से की और इस मिथक को ग़लत साबित कर दिया कि हिन्दी माध्यम से पढ़ा-लिखा छात्रा अंग्रेजी नहीं सीख सकता है।
इस काबिलियत की वजह से ही वे 2003 से 2009 तक एचसीएल, विप्रो,सर्को इंटरनेश्नल,तथा कनर्वजीस जैसी बहुराष्ट्रीय कम्पनी में अपनी सेवाएं दे चुके है। वे बतौर Accent Trainer यानि उच्चारण प्रशिक्षक , कम्पनी में आने वाले कर्मचारियों को अग्रेजी के उच्चारण सीखा चुके हैं । इसके अलावा टीम लीडर, मैनेजर जैसे महत्वपूर्ण पदों पर बहुराष्ट्रीय कम्पनियों में सेवाएं दे चुके हैं ।
क्हते हैं जब ज्ञान आता हैं तो जागरूकता आती है , जमी-जमाई नौकरी को उन्होंने अलविदा कहा और गरीब तथा हिन्दी माध्यमों के छात्रों को अग्रेजी सीखाने का बीड़ा उठाया ताकि वे भाषाई दिक्कतों के चलते अच्छी नौकरियों से वंचित न हों । और यह मिशन आज एक वृहद रूप ले चुका है । जिनमें सीखने वालों की तादात बेहिसाब है जिन्हें शायद स्वयं आदित्य भी नहीं जानते होगें ।
उन अनगिनत लोगों में मै खुद भी हूॅ।
आज स्पोकन गुरू के नाम से यू ट्यूब में एक अलग पहचान बनी है नित नए अध्याय सफलता का इतिहास वे लिख रहें है । अकेले यू ट्यूब चैनल में ही 2340514 ज्यादा सबस्क्राईबर है।
और किताबें विडियो लेक्चर भी हैं जिसमें आप सुनकर, पढ़कर और देखकर अंग्रेजी सीख सकते हैं ।
सक्षम भारत की तरफ ये कदम निसंदेह सराहनीय है।

इसे भी देखें:-तीन बातें जो आपको अंग्रेजी सीखाती है।

 

 

adji

One thought on “Spoken English Guru

Leave a Reply

Your email address will not be published.