Know Search Engines

आज के युग में सूचनाओं के लिए जिस पर हम आश्रित है वह है सिर्फ और सिर्फ गूगल,अगर आपको किसी विषय की पढ़ाई या नोट्स चाहिए या किसी उत्पाद के बारे मे पूरी जानकारी चाहिए, कोई खाना बनाने की रेसिपी के बारे में जानकारी चाहिए, किसी जगह विशेष के बारे में डिटेल चाहिए या अन्य कोई भी सूचनाएं जो ऐसा लगता है आपको मदद दे सकती है तो बस एक ही साधन आज हमारे पास होेते है वे है गूगल। आज के दौर में गूगल एक ऐसा माध्यम है जो आपको अपडेट रखता है। ऐसे इंटरनेट की भाषा में कहें तो सर्च इंजन है जो आपको सूचनाएं देने का काम करता है। ये सूचनाएं विडियो, लिखित में या फोटो के माध्यमों से हो सकती है।

सूचनाओं के प्रकार को हम संक्षेप में समझे तो या तीन माध्यमों से ही हो सकती है
एक विडियो जिसके लिए प्रचलित आज Youtube है और लिखित में किसी की सूचना चाहते है तो उसके लिए गूगल में कई तरह की वेज साईट है जो आपको सूचनाएं देते है। गूगल फोटो आपको सचित्र मांगी गई सूचनाएं आप तक पहूॅचाता है।
क्या आप जानते है कि गूगल के अलावा भी नेट पर कुछ ऐसे सर्च इंजिन है जो सूचनाओं का आदान-प्रदान करते है।
जानते हैं ऐसे ही कुछ सर्च इंजन के बारे में

सर्च इंजन क्या है?

यह एक ऐसा साॅफ्ट वेयर है इंटर नेट पर उपलब्ध सूचनाओं को तलाश करने में हमारी मदद करता है। जिसके पते आप नहीं जानते और जो आपकी रूचि के विषय होते हैं ऐसे वेब पेजों को ढूँढने में सर्च इंजन नामक साॅफ्ट वेयर आपकी मदद करती है। इसका विकास विश्व में मौजूद कम्पनियां करती है जैसे गूगल नामक सर्च इंजन को गूगल कम्पनी ने बनाया है ।
अब जानते है और ऐसे कितने सर्च इंजन है।

याहू

इसे जानने के लिए आप Yahoo टाईप करें तो आपको एक पेज खुलेगा जिसपर आप अपनी रूचि के अनुसार विषय चुनकर सर्च कर सकते हैं । इसमें प्रत्येक विषय के लिए अलग-अलग श्रेणियां बनी हुई हैं । जिसे के एक क्लिक पर ही खोजा जा सकता है। याहू के माध्यम से आप सर्च करके इसके डायरेक्ट्री का चुनाव कर सकते है। तथा इसके सर्च बाॅक्स में वांछित विषय पर आधारित की वर्ड के द्वारा भी सम्बन्धित सूचना एकत्र कर सकते है।

लायकोस
इसका यूराल lycos है लायकोस एक विशाल सर्च इंजिन है जिसके अंदर लाखों की संख्या में डाटाबेस समाहित हैं । यह कई विषयोें पर आधारित सर्च के परिणाम प्रदार्शित करता है। साथ ही यह वाक्य के एक समूह जैसे वाक्यांशो या प्रश्न के आधार पर भी परिणाम प्रदर्शित करत सकता है।

 

इसे भी पढिये :

 

 

Bing

यह भी सर्च करने के लिए विशाल इंजन है । इसके माध्यम से किसी देश विशेष को चुनकर वहां की जानकारी सर्च कर सकते है। यह इंजन विश्व की अनेक भाषाओं में यह सुविधा प्रदान करता है।

डाॅग पाईल
इस सर्च इंजन का निर्माण अमेरिका के डिजिटल इलेक्ट्राॅनिक्स काॅर्पोरेशन के द्वारा बनाया गया है। इसका यूराल   dogpile.com है
इस सर्च इंजन में कई प्रकार के अच्छे सर्च इंजन को भी जोड़ा गया है।
हाॅटबाॅट

यह आपको सर्च इंजन आपको सर्च के करने के विकल्प के साथ खुलता है । इस विकल्प में दूसरे सर्च इंजन भी आते है। वे हैं- इंकटाॅमी,गूगल और Askjeeves  । इनमें से किसी भी विकल्प का चयन करके अपने सर्च को आप पूरा कर सकते हैं । इसका यूराल http://www.hotbot.com/
एक्साईट

यह पूरी तरह पर्सनालाईजेस्ड वेब पोर्टल है , इसके अंतर्गत वित्त, पर्यटन, खेल-कूद तक के विश्व-स्तरीय सर्च सुविधाएं हैं इसे www.excite.com यूराल पर सर्च पर टाईप करके देखा जा सकता है।
ममा
यह सभी सर्च इंजनों की माँ मानी जाती है । यह अपने बेहतर परिणामों के लिए काफी प्रसिद्ध है। यह एक मेटा सर्च इंजन है। इसका यूराल http://www.mamma.com/ टाईप

गूगल
तो इस प्रकार सर्च इंजनों के कई प्रकार हैं जिसमें गूगल एक है । इसके बारे में  आप सभी जानते होगें । गूगल आपको अपने चुनिंदा विषयों को फोटो, विडियो और टैक्स यानि लिखित में जानकारी देता है । इसमें खास बात यह है कि यह विश्व की कई भाषाओं के अलावा भारतीय भाषाओं में भी आपको सूचनाएं देता है। यह आप काफी प्रचलित है। हमें गर्व होना चाहिए कि एक भारतीय सुंदर पिचाई गूगल नामक कंम्पनी के सीईओ बने है।

Please follow and like us:
20

Hits: 18

Author: adji

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.