धोनी नए अवतार में

Mahendra Singh Dhoni (mahi)

क्रिकेट सिर्फ खेल कर ही नहीं जीता जा सकता है वह अपने दिमाग के द्वारा भी उसे जीता जाता है यह धोनी ने लोगों को दिखाया है। धोनी के बगैर भारतीय क्रिकेट टीम का नाम नहीं लिया जा सकता है। वे एक ऐसे विलक्षण खिलाड़ी है जो सदियों में एक बार ही पैदा होते हैं । धोनी ने अपने 14 साल के क्रिकेट करिअर में कई यादगार पारियां खेली है जिसे क्रिकेट प्रेमी कभी भुला नहीं सकते हैं ।

क्या खास बात है? :-

धोनी ने सबित कर दिया है कि क्रिकेट केवल शारीरिक दमखम का खेल नहीं है बल्कि इसे खेलने व जीतने के लिए सूझबूझ से काम लेना पड़ता है। धोनी ने अपने इसी हुनर का उपयोग करके कई बार क्रिकेट प्रमियों को चौकाया है। धोनी की विशेषता रही है कि भारतीय टीम को भारी संकट के समय अपनी सूझबूझ से सही फैसले लेकर उन्होंने अपना लोहा मनवाया है। और उनके इसी हुनर के कारण उन्हें कैप्टन कूल कहा गया है।

कप्तानी :

धोनी ने अपना क्रिकेट करिअर की शुरूआत एक विकेट कीपर के रूप में की थी । लेकिन आज उन्हें कप्तान या मैच फिनिशर में रूप में भी याद किया जाता है और भविष्य में भी किया जाएगा। कारण है कि धोनी ने अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को अनेकों यादागार जीत दिलवायी है। ये हमारे लिय गर्व की बात है कि टी-20 का पहला विश्वकप भारत ने धोनी की कप्तानी में ही जीता है।
वहीं अगर वन डे मैचों की बात की जाए तो कपिल देव की कप्तानी के बाद धोनी की कप्तानी में ही 2011 का विश्व कप भी भारत ने जीता है।
और टेस्ट मैचों में भारतीय टीम को नम्बर वन पर पहुॅंचाने में भी धोनी की कप्तानी का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। इसलिए उनकी गिनती दुनियां के चुनिंदा कप्तानों में होती है।

लाजवाब विकेट कीपरः-

धोनी का भारतीय क्रिकेट टीम में प्रवेश विकेट कीपर के रूप में हुआ था। हांलाकिं उस समय उनकी कीपिंग में कुछ खमिंया भी थी जो नज़र आती थीं लेकिन उन्होंने बहुत ही जल्दी ही उन कमियों को दूर करके अपने आप को दुनियां का सर्वश्रेष्ठ विकेट कीपर के तौर पर स्थापित कर लिया।

क्या विशेषता है उनकी कीपिंग कीः-

दूसरे विकेट कीपर की तुलना में स्टम्प के पीछे तेजी से बल्ले बाज को रन आउट करना व अपनी चतुराई से बिना स्टम्प की तरफ देखे अदांजे से बॉल को स्टम्प पर मार कर कई खिलाड़ियों को रन आउट करना उनकी एक बहुत बड़ी खासियत रही है । जो यह दर्शाता है यह कोई साधरण विकेट कीपर नहीं है। वहीं दूसरी तरफ वे डी.आर.एस. के अच्छे ज्ञाता साबित हुए हैं । उनका डी.आर.एस. निर्णय 99 प्रतिशत तक सही निकला है। यही उनकी काबिलियत को भी दर्शाता है।

इसे भी पढ़िए! वीराट कोहली

बेमिसाल मैच फिनिशरः

अगर मैच को खत्म करने की बात की जाए तो वर्तमान समय में धोनी से अच्छा मैच फिनिशर कोई भी नहीं है। महेन्द्र सिंह धोनी अक्सर छठवें-सातवें नम्बर पर बल्लेबाजी करने आते हैं । ये वो लम्हां होता है जब भारतीय टीम आमतौर पर मुश्किल में होती है।
और धोनी में इस बात की गारंटी होती है कि वे भारत को इस संकट से निकाल कर मैच जीतवा देंगें। धोनी ने एक बार नहीं अनेकों बार भारतीय टीम को चमत्कारी जीत दिलाई है। धोनी की बल्लेबाजी की यह खासियत रही है कि वे मैच को अंतिम ओवर तक ले जाते हैं ।जब वह बल्लेबाजी करने आते हैं उस समय अगर भारतीय टीम को 6 से 7 औसत रनों की दरकार रहती है तो वह उस समय धीमी बल्लेबाजी करके अपने विकेट को बचाते हुए उस औसत को आठ से दस तक भी ले जाते हैं और अंतिम ओवरों में दस के ऐवरेज को भी मेनटैन करते हुए ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से मैच को जीत में बदल लेते हैं ।

अब नए अवतार में धोनीः
Mahendra Singh Dhoni
Mahi

यू तो धोनी अपने विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं । हाल ही में उन्होंने नम्बर चार पर बल्लेबाजी करके सभी को अपनी बल्लेबाजी का कायल बना दिया। उन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन वन डे मैचों की श्रंखला में तीन अर्धशतक लगाकर भारतीय टीम को आस्ट्रेलिया के खिलाफ दो एक से श्रंखला जीताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई जिसके कारण उन्हें मैने ऑफ दी सीरिज का पुरस्कार भी मिला। इस सीरिज से पहले वर्ल्ड कप खेलने पर कुछ लोगों को शक था कि वे वर्ल्ड कप में एक मैच फिनिशर की भूमिका निभा पाएंगे या नहीं । लेकिन उन्होने आस्ट्रेलिया दौरे में यह सबित कर दिया है कि उनमें अभी भी बहुत क्रिकेट का दमखम बचा है वह किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी करके भारतीय टीम की नैया पर लगा सकते हैं। धोनी भले ही आज कप्तान नहीं हों लेकिन आज भी वे जिस तरह से क्रिकेट को अपना 100 प्रतिशत दे रहें है।
वे भारतीय टीम के लिए शुभ संकेत है । एक नए अवतार में वे आस्ट्रेलिया में दिखाई दिये उससे यह उम्मीद जागी है। कि अगर भारतीय टीम 2019 का वर्ल्ड कप जीतती है तो उसमें धोनी का अहम योगदान रहेगा।

Please follow and like us:
error20

Hits: 161

Author: adji

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.