भारतीय टीम का ऑस्ट्रेलिया दौरा !

भारतीय टीम का ऑस्ट्रेलिया दौरा और सभी किक्रेट प्रेमियों के मन में एक बार फिर सवाल आया है कि क्या भारत इस बार आस्ट्र्ेलिया को ऑस्ट्रेलिया में हराकर टेस्ट सीरिज जीत कर नया इतिहास रच पाएगा ? क्रिकेट का इतिहास गवाह है कि भारत अभी तक ऑस्ट्रेलिया में कोई भी टेस्ट सीरिज नहीं जीत पाया है।

इसलिए सवाल लाजमी है – क्या भारत नया इतिहास रचेगा या फिर खाली हाथ लौटेगा ?
भारतीय क्रिकेट इतिहास पर नजर डालें तो कुछ वर्ष पहले भारतीय टीम ने सचिन, द्रविड़ गागुली, लक्षमण, सहवाग जैसे दिग्गजों के साथ कई बार ऑस्ट्रेलिया दौरा किया है। लेकिन कभी भी वह टेस्ट सीरिज नहीं जीत पाई है। इस बार ऐसा क्या है कि प्रत्येक भारतीय एक बार फिर भारतीय टीम से उम्मीद लगाए बैठा हुआ है । प्रत्येक खेल प्रेमी के मन में यही बात है कि इस बार हम टेस्ट सीरिज अवश्य जीत जाएंगें । कारण साफ है कि आज दुनियां का सर्वश्रष्ठ बैट्समैन विराट कोहली भारतीय टीम के कप्तान है और वह अकेले मैच बदलने का माद्दा भी रखते हैं । सबसे बड़ी बात आजकल वे अपने अच्छे फार्म के चरम पर है।
आइए! हम यहां पूरे सीरिज की बात करते है । यहां पर बाकि के 10 खिलाड़ियों को भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रर्दशन देना होगा । एक नजर क्रिकेट के हर पहलुओं पर डालते है।

एक नज़र भारतीय बल्लेबाजी परः-

भारतीय पारी की शुरूआत सम्भवतः मुरली विजय और के.एल राहुल करेंगे । लेकिन दुर्भाग्यवश दोनों ही फार्म में नहीं है और यही भारत की सबसे बड़ी समस्या है। क्योंकि भारत का रिकार्ड रहा है । 75 फीसदें मैचों में जब-जब भारतीय टीम को ओपनिंग पार्टनरशिप अच्छी मिली है तो वह मैच जीता है। इसके बाद तीसरे क्रम पर पुजारा खेलने आएंगे। यॅू तो वे भी कोई अच्छे फार्म में नहीं है। लेकिन उन्होंने इंग्लैण्ड दौरे पर एक लाजवाब पारी खेली थी। जिसके कारण उनका आत्मविश्वास जरूर लौटा होगा ।इसलिए हम उनसे उम्मीद कर सकते है।
इसके बाद चौथे क्रम पर आएंगे विराट कोहली । इनके के बारे में तो हमने अपने पिछले ब्लॉग ‘‘क्रिकेट का बादशाह’’में बहुत कुछ कहा है । वह जिस तरह से प्रदर्शन कर रहें है उससे तो यही प्रतीत होता है कि उनके परर्फामेंस से भारतीय टीम की जीत और हार का अंतर तय होगा।

अब बात आती है रोहित शर्मा की जिन्हें काफी समय के बाद टेस्ट टीम में शामिल किया गया है। और जिनका एशिया में तो रिकार्ड बहुत अच्छा रहा है। लेकिन एशिया के बाहर उनका खले-रिकार्ड संतोषजनक नहीं था। ये भी सच है कि जिस तरह से वे वन-डे में वे धुआंधार बल्लेबाजी का प्रदर्शन रहें है। उस हिसाब से अगर वे टेस्ट में भी धमाल मचा दें तो कोई नई बात नहीं है। लेकिन आगे क्या होगा ये तो समय ही बाताएगा ।
अब बात आती है रहाणे की जो मिडिल आर्डर में बल्लेबाजी करेंगें इनकी तकनीक काफी अच्छी है इसलिए इनसे जरूर उम्मीद की जा सकती है। यह ऑस्ट्रेलिया में जरूर बड़ी पारी खेलेगें ।
अगर हम विकेट कीपिंग की बात करें तो सभी को मालूम है कि बल्लेबाज पंत विकेट कीपर होगें । वे एक हरफनमौला खिलाड़ी है । हालांकि अंतराष्ट्र्ीय स्तर पर उनका कुछ विशेष योगदान नहीं रहा है लेकिन इनसे भी उम्मीदें बहुत हैं ।
भारतीय गेंदबाजी पर एक नजर डालते है तो हमारे पास विश्व स्तरीय गेंदबाज बुमराह है जो कभी भी अकेले के दम पर मैच की दशा व दिशा दोनों ही पलट सकते है। उम्मीद है गेंदबाजी में ये भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बहुत बड़ी भूमिका निभाएंगे ।
ईशान शर्मा और शमी के बारे में कहें तो हाल ही में ये भी बहुत अच्छे गेंदबाज में साबित हुए है । इंग्लैण्ड या अफ्रीका सीरिज में प्रत्येक मैच पर इनका 20 विकेट निकालने में बड़ा योगदान था। इसलिए इनके बारे में भी ज्यादा कुछ कहने की बात नहीं हैं ।

गेंदबाजी की समीक्षा :-

वहीं स्पीनर की बात की जाए तो जडेजा या अश्विन दोनों में से कोई एक ही खेलेगा। मगर इन दोनों का एशिया के बाहर प्रर्दशन हाल ही में अच्छा नहीं रहा है । इसलिए स्पीनर्स से ज्यादा उम्मीदें लगाई भी नहीं जा सकती है । क्योंकि यहां का ट्रैक फास्ट बॉलर के लिए ही अनुकूल होगा।
ओवरऑल गेंदबाजी की समीक्षा करें तो भारतीय टीम अगर जीतती है तो उसमें गेंदबाजों का महत्वपूर्ण रोल रहेगा। क्योंकि टेस्ट मैच में विरोधी टीम के 20 विकेट नहीं चटकाए तो भारतीय टीम नहीं जीत पाएगी। लेकिन जिस तरह से भारत के तेज गेंदबाज फार्म में है उससे तो यही लगता है कि वह ऑस्ट्रेलिया टीम को ऑल आउट कर देंगें लेकिन इसमें भारतीय बल्लेबाजों को भी अपना योगदान देना होगा।
बल्लेबाजी की बात करें तो जब तक वे 300 से 350 रन नहीं बनाएगी तो तेज गेदबाज भी कुछ नहीं कर पाएंगे । स्पष्ट है कि भारतीय बल्लेबाज ये स्कोर खड़ा कर लेगें तो तेज गेंदबाजों को ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को आउट करने का पर्याप्त समय मिलेगा।
इस उम्मीद के साथ कि भारतीय किक्रेट टीम अब नया इतिहास रचेगी ! हमारी शुभकामानएं !

Please follow and like us:
error20

Hits: 155

Author: adji

1 thought on “भारतीय टीम का ऑस्ट्रेलिया दौरा !

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.