वाट्स एप की खूबियां Features in Whatsapp

दो दोस्तों ने याहूॅ डाॅट काम की नौकरी सिर्फ इसलिए छोड़ दी कि वे कुछ अलग करना चाहते थे। कुछ दिन कुछ अलक करने की चाह में लगे रहे मगर बात नहीं बनी तो वे फिर से याहू ज्वाईन कर लिया । लेकिन हिम्मत नहीं हारे । एक दिन 2009 को एक ऐसा नेटवर्क दिया जिसे आज आप और हम व्हाट्स एप के नाम से जानते हैं। ये दोस्त थे ब्रेन एक्टाॅन और जेन काॅम
आज व्हाट्स एप सोशल नेटवर्किंग का बड़ा हिस्सा बन चुका है। हम अपनी हर बात को एक दूसरे से कहने के लिए इसी एप का सहारा लेते है। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि व्हाट्स एप के सबसे ज्यादा उपयोग करने वाले भारत में ही हैं। एक खास बात यह है कि जिस फेस बुक ने इन दोस्तों को नौकरी पर रखने से मना कर दिया था उसी ने इसे 1182 अरब डाॅलर में खरीदा। जो अब तक पूरी दुनियां में हुई सबसे मंहगा सौदा है।
दरअसल व्हाट्स एप का नाम  What up से हुआ है जिसका अर्थ है  “और क्या चल रहा है। “
खास बात व्हाट्स एप की यह है कि इसने कभी अपना विज्ञापन नहीं किया फिर भी यह दुनियां की ऐसी पांचवी कम्पनी बन चुकी ह जिसके एप ज्यादातर डाउनलोड किये जाते हैं।

कैसे हुई शुरूआतः

जब जेन काम ने 2009 में एक आई फोन खरीदा तो उन्हें महसूस हुआ कि आने वाले समय में एप के इस्तेमाल की संख्या ज्यादा हो जाएगी और मोबाईल एप एक आवश्यक हो जाएगा । तब उन्हें लगा कि कुछ ऐसा बनाना चाहिए। जिससे लोग संदेश के अलावा अपना विडियो और चित्र भेज सके और जो फोन से जुड़ा हुआ हो। बस फिर क्या था। इस मिशन में एक रूसी डेवलपर्स भी जुड़ गए जिनका नाम था इगोर सोलो मनिकोव ।
शुरूआती दौर में कई असफलताओं का सामना भी करना पड़ा और काॅम ने सोचा शायद हम गलत दिशा में जा रहें है मगर उसके दोस्त ब्रायन ने हिम्मत बढ़ाई । और फिर आज व्हाट्स एप हमारे जीवन का अनिवार्य हिस्सा बन चुका है। अब तो यह कार्यालय में भी अधिकारिक बातों के लिए इसका उपयोग किया जाता है। इस्तीफा देना हो, जानकारी देनी हो, चित्र या विडियो के माध्यम से तो यह आज की तारीख में अच्छा विकल्प है।

क्या खूबियां है व्हाट्स एप में?

शुरू-शुरू में यह केवल लिखित संदेश चित्र, विडियो के काम आता था। और इसके अलावा मित्र मंडलियांे के समूह बनाकर यानि ग्रुप बनाकर सामूहिक बातचीत की जात सकती थी। बाद में इसमें एक खूबी जोड़ी गई जिसके तहत आप किसी से बात भी कर सकते थे। फिर स्टेटस की एक खूबी जोड़ी गई जिसमें आप अपनी चित्र या विडियो अपने कान्टैक्ट के सभी लोगों के लिए एक स्टेटस के तौर पर डाल सकते है। जिससे ये पता चल सकते कि आप वर्तमान में क्या कर रहें है।

इसे भी पढ़िए !

इतिहास Youtube का


यू ट्यूब का इतिहास

 

एक स्टेटस 24 hours के बाद स्वतः ही खत्म हो जाता है । और स्टेटस में एक और मजेदार खूबी यह है कि आपको अगर अपने संपर्क में पूरे लोगों को अपना स्टेटस नहीं दिखाना हो तो स्टैटस पर टैब कीजिए फिर Status privacy में जाईए और आपके पास नीचे तीन option  आएगा। जिसमें लिखा होगा

My Contact,

My Contact except… 

Only share with….उन्हें अपने हिसाब से चुन कर के बस टैब कर दीजिए।
वैसे ही वाट्स एप के ग्रुप में आप अगर नहीं चाहते कि ग्रुप के बाकी सदस्य message न भेज सकें तो group सैटिंग वाले आपश्न मेें जाकर आप ऐसा कर सकते है मगर इसके लिए आपको उस ग्रुप का एडमिन होना होगा।
वैसे ही इसमें आप अपने गु्रप का डिटेल भी दे सकते हैं ।
इसके अलावा प्राईवेसी सैटिंग में जाकर लास्ट सीन वाले आपशन मे अगर इवरीवन करते है तो हर कोई जो आपके कांटैक्ट में हो या न हो वे सभी आपने आखिरी बार कब व्हाट्स एप देखा था यह जान सकता है।
वहीं
My Contact  वाले Option  पर क्लिक करेंगे तो केवल आप के फोन बुक में दर्ज लोग ही आप देख पाएंगें कि कब आपने व्हाट्स एप आखिरी बार देखा था। मगर आप भी उनका नहीं देख पाएंगे।
वहीं No body में क्लिक करते है तो फिर कोई भी यह नहीं जान सकता कि कब अपने अखिरी बार व्हाट्स एप देखा था। मगर आप भी किसी का नहीं देख पाएंगे।

यही प्रोफाईल फोटो के साथ भी हो सकता है। वैसा ही एक न्यू ब्राॅडकाॅस्ट का आपश्न है जो जिसमें आप बिना ग्रुप बनाए कई लोगों को आप संदेश भेज सकते है मगर वे सभी आपके कांटैक्ट लिस्ट में होना चाहिए। इसके लिए न्यू ब्राडकाॅस्ट में जाकर आप नाम चुन लिजिए और और फिर अपना मनचाहा संदेश भेज दिजिए।
ऐसी ही कई खूबियां है और इसी लिए इसका प्रयोग करने वालों की संख्या वर्तमान में 200 करोड़ से भी ज्यादा है।

Please follow and like us:
error20

Hits: 104

Author: adji

2 thoughts on “वाट्स एप की खूबियां Features in Whatsapp

  1. बढ़िया है। अच्छी जानकारी मिली

Leave a Reply

Your email address will not be published.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.